चीन से बोले नरेंद्र मोदी- पाकिस्तान बनाए आतंकवाद मुक्त माहौल

देश विदेश

प्रधानमंत्री मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन के दौरान बातचीत हुई. ये सम्मेलन किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-पाकिस्तान रिश्तों को लेकर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से कहा है कि पाकिस्तान को ‘आंतकवाद से मुक्त महौल बनाने की जरूरत है. फ़िलहाल हम ऐसा होता नहीं देख रहे हैं.’

भारत के विदेश सचिव ने बताया कि दोनों नेताओं के बीच ‘पाकिस्तान को लेकर संक्षेप में बातचीत हुई. वक्त कम था.’ गोखले ने बताया कि मुलाक़ात के लिए 20 मिनट का वक़्त तय था लेकिन ये मीटिंग कहीं ज़्यादा वक़्त तक चली.
मोदी ने बिश्केक पहुंचने के बाद सबसे पहले शी जिनपिंग से ही मुलाक़ात की. आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की जीत और जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अज़हर को संयुक्त राष्ट्र की ओर से ‘ग्लोबल टेररिस्ट’ घोषित किए जाने के बाद दोनों नेताओं की ये पहली मुलाक़ात थी.

विदेश सचिव के मुताबिक, “प्रधानमंत्री (मोदी) ने कहा कि पाकिस्तान को लेकर हमारी स्थिति में एकरूपता है हम सभी मुद्दों पर दोतरफा प्रक्रिया के तहत बात करें. हम बातचीत के जरिए शांतिपूर्ण समाधान चाहते हैं. हम इस प्रक्रिया के लिए प्रतिबद्ध हैं.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *