भारतीय मूल की प्रीति पटेल ब्रिटेन की नई गृहमंत्री

देश विदेश

बुधवार को प्रधानमंत्री पद का कार्यभार संभालने वाले बोरिस जॉनसन ने अपनी नई कैबिनेट का गठन किया है. डोमिनीक राब को नया विदेश मंत्री बनाया गया है. दो साल पहले एक विवाद के बाद प्रीति पटेल को टेरीज़ा मे सरकार से इस्तीफ़ा देना पड़ा था लेकिन अब उनकी सरकार में शानदार वापसी हुई है.

साल 2017 में अपनी निजी इसराइल यात्रा को लेकर हुए विवाद के बाद प्रीति पटेल को इंटरनेशनल डेवलपमेंट सेक्रेटरी के पद से इस्तीफ़ा देना पड़ा था.
1960 के दशक में प्रीति के माता-पिता गुजरात से हैं ब्रिटेन आ बसे. प्रीति पटेल बहुत कम उम्र में कंज़र्वेटिव पार्टी में शामिल हो गई थीं. उस वक़्त उनकी उम्र 20 भी नहीं हुई थी. तब जॉन मेजर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री थे.
इससे पहले भी वो वो सरकार में कई भूमिकाएं निभा चुकी हैं. जून 2016 में उन्हें इंटरनेशनल डेवलपमेंट मंत्री बनाया गया था.यानी ब्रिटेन की विकासशील देशों को दी जाने वाली आर्थिक मदद का काम वही देख रही थीं.उन्होंने उच्च शिक्षा कील और एसेक्स यूनिवर्सिटी से हासिल की है. उन्होंने कंज़र्वेटिव पार्टी के केंद्रीय कार्यालय में नौकरी भी की है और वो 1995 से 1997 तक सर जेम्स गोल्डस्मिथ के नेतृत्व वाली रेफ़रेंडम पार्टी की प्रवक्ता रही हैं.

रेफ़रेंडम पार्टी ब्रिटेन की यूरोपीय संघ विरोधी पार्टी थी.विलियम हेग के कंज़रवेटिव पार्टी का नेता बनने के बाद वो पार्टी में लौट आई थीं और 1997 से 2000 तक डिप्टी प्रेस सेक्रेटरी थीं.उन्होंने शराब बनाने वाली प्रमुख कंपनी डायजीयो के साथ भी काम किया है.वो 2005 में नॉटिंगघम सीट के लिए चुनाव हार गई थीं. साल 2010 में उन्होंने विटहैम सीट से चुनाव जीत लिया था.प्रीति पटेल ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री मारग्रेट थैचर को अपना आदर्श नेता मानती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *